दुनिया में जन्म लेने वाले 4 सबसे अजीब बच्चे,…

दोस्तों बच्चो को भगवान का साक्षात् रूप कहा जाता है, जिन्हें देखते ही उन बच्चो पर, प्यार उमड़ने लगता है, उनकी छोटी – छोटी हरकतों को देख कर हम अपनी सारी परेशानियां भूल जाते है ! इस धरती पर जन्म लेने वाले सभी बच्चे एक दुसरे से काफी अलग होते है लेकिन हर बच्चे में एक ख़ास बात जरुर होती है जो उन्हें इस पुरी दुनिया में सबसे अलग बनाती है. कुछ बच्चो की बनावट ही इतनी अलग होती है तो कुछ बच्चे अपने अन्दर कुछ विशेष योग्यताएं लेकर इस धरती पर पैदा होते है ! आज हम आपको इस दुनिया के ऐसे 4 अनोखे बच्चो के बारे में बताने जा रहे है जिन्हें देख कर आप हैरान रह जायेगे, इसलिए इस लेख को अंत तक पढिये, क्यूंकि इस के अंत में जो बच्चा है उसे देख कर आप हैरान रह जायेंगे.

आयरलैंड में जन्म लेने वाली इस प्यारी सी बच्ची के बारे जानकर आप हैरान रह जायेगे, क्युकी ये बच्ची दुनिया की इकलौती ऐसी पहली बच्ची है जो बिना नाक के पैदा हुयी, जी हाँ दोस्तों आपने सही सुना, ये बच्ची जब पैदा हुई तो इसका नाक नहीं था अब आप ये सोच रहे होंगे कि भला बिना नाक के कोई कैसे ज़िंदा रह सकता है जबकि सांस् लेने के लिए तो नाक जरुरी होती है

तो आपको बतादूँ कि इस बच्ची को जन्म से ही अहिर्निया नाम की बीमारी है जिसकी बजह से इसकी नाक नहीं है और ये बच्ची किसी भी चीज़ को सुंग नहीं सकती और सांस् लेने के लिए ये एक आर्टिफिशल उपकरण का इस्तेमाल कर रही है लेकिन फिर भी ये बच्ची आम बच्चो की तरह ही अपनी ज़िन्दगी जी रही है !

बिहार के बेल्हारी गाँव में पैदा हुया ये बच्चा अपने जन्म के समय, अपने साथ कुछ एक्स्ट्रा अंग लेकर पैदा हुआ ! दीपक के पेट पर 8 अंग जुड़े हुए थे और उसकी माँ को अपने बच्चे के जन्म से पहले ही पता चल गया था कि उसके बच्चे के साथ कुछ अजीब होगा ! जैसे ही दीपक का जन्म हुया तो लोगो ने देखते ही उसके बारे में अलग अलग बाते बनाना शुरू कर दी, कुछ लोग दीपक को देवी लक्ष्मी का रूप मानने लगे, तो वहीँ कुछ लोग उसे शैतान कहने  लगे.

कुछ लोगो ने कहा कि दीपक के साथ ऐसा चन्द्र ग्रहण के कारण हुआ है ! दीपक के माता पिता ने उसे कई डाक्टरो से चेक करवाया लेकिन उन्होंने खर्चा इतना बताया कि दीपक के माता पिता वो खर्चा अफोर्ड नहीं कर सकते थे ! इसके बाद साल 2010 में डाक्टर की एक टीम तैयार हो गयी जिन्होंने दीपक का ओपरेशन फ्री में किया और आपको जान कर ख़ुशी होगी कि 2 घंटे के इस ओपरेशन के बाद अब दीपक अपनी ज़िन्दगी बिलकुल नार्मल बच्चो की तरह जी रहा है !

उत्तरी कोलंबिया में जन्म लेने वाले इस बच्चे की पीठ में एक तिल है, जैसे जैसे ये बच्चा बढ़ता गया, इस तिल का आकार भी बढ़ता चला गया ! आपको बता दूँ कि इस बच्चे के शरीर का 30 परसेंट वजन तो इस तिल का ही था ! इसकी पीठ में बने इस बड़े से तिल के कारण लोग इस बच्चे को कछुए वाला बच्चा कहते थे गर्मियिओं के मौसम में मोंटावालो की पीठ गर्मी के कारण काफी तपने लगती दी जिससे मोंटावालो को काफी परेशानी होती है उसकी माँ से अपने बच्चे का ये दुःख देखा नहीं जाता था.

इसलिए उसने कई लोगो से अपने बच्चे के लिए मदद मांगी, लेकिन किसी ने भी उनकी तरफ  मदद का हाथ नहीं बढाया औए फिर एक दिन अचानक की मोंटावालो की माँ के पास एक व्यक्ति का फोन आया, माँ की इज़ाज़त मिलने पर वो व्यक्ति मोंटावालो को अपने साथ ले गया और अपने खर्चे पर उसका ओपरेशन करवाया, इस ओपरेशन के बाद दिदिएर मोंटावालो बिलकुल स्वस्थ है और दुसरे बच्चो की तरह ही अपनी ज़िन्दगी जी रहा है !

अमेरिका में पैदा होने वाला ये बच्चा दुनिया का सबसे अनोखा बच्चा है दोस्तों आपको जानकार हैरानी होगी कि जैक्सन आपने दिमाग और खोपड़ी के आधे हिस्से के साथ पैदा हुआ है उसका आधा हिस्सा उसके शरीर से गायब है इस बच्चे को माइक्रो हेद्रेनसफ़ैली नाम की बिमारी है

डाक्टरों का कहना है कि इस बिमारी से पीड़ित बच्चा ज्यादा दिन तक ज़िंदा नहीं रह सकता और जन्म के 3 या 4 दिनों के भीतर ही मर जाते है लेकिन इस बच्चे ने दुनिया के सभी डाक्टर की रिसर्च को गलत साबित कर दिया है क्युकी अभी हाल ही में ये बच्चा अपने जीवन के 2 साल पुरे कर चुका है और हमारी दुआ इस बच्चे के साथ हमेशा बनी रहेगी कि बच्चा हमेशा स्वस्थ रहे और इसकी लम्बी उम्र रहे !

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *